स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे

देश के कई अन्य राज्यों की तरह मध्य प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 60 हजार के करीब पहुंच चुका है जबकि अब तक करीब 1350 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इधर, केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने शनिवार को पूरे देश में अनलॉक 4 की गाइडलाइंस का ऐलान कर दिया है। नई गाइडलाइंस में सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों की इजाजत दी गई है। आइए जानते हैं कि अनलॉक 4 में एमपी में और किन चीजों की अनुमति दी गई है और क्या अभी भी बंद रहेंगे।

  • 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को मंजूरी- इसका एमपी के लिए खास महत्व नहीं है। प्रदेश में कहीं भी फिलहाल मेट्रो सेवाएं मौजूद नहीं हैं।
  • 21 सितंबर से सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनैतिक कार्यक्रम 100 लोगों तक के साथ किए जा सकेंगे। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क हैंडवॉश, थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य होगा।
  • 21 सितंबर से 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दी गई है। हालांकि, शैक्षिक गतिविधियां अभी शुरू नहीं होंगी।
  • 21 सितंबर से टीचर्स से सलाह लेने के लिए 9वीं से 12वीं तक के छात्र अपनी इच्छा से स्कूल जा सकेंगे, बशर्तें कि वे खुद कंटेनमेंट जोन के बाहर रहते हों और स्कूल भी कंटेनमेंट जोन के बाहर हो।
  • 21 सितंबर से टेक्निकल और प्रफेशनल प्रोग्राम्स (जिनमें लैब या प्रैक्टिकल की जरूरत है) वाले पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के स्टूडेंट्स के लिए उच्च शिक्षा संस्थान खोले जा सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *